sexual positions, desires

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Wednesday, March 29, 2017

जानिये क्या है कारण के जितनी मरजी कसरत कर लो या खाना कम कर लो फिर भी नहीं घटता वजन | Know the reason why no weight loss after hard work and proper diet Source: www.Nuskhe.in

जानिये क्या है कारण के जितनी मरजी कसरत कर लो या खाना कम कर लो फिर भी नहीं घटता वजन | Know the reason why no weight loss after hard work and proper diet

Source: www.Nuskhe.in

ऐसे कई लोग होते हैं जिनका वजन बहुत बढ़ जाता है (gain so much weight) और वो उसे कम करने के बारे में सोच (thinking about loosing) रहे होते हैं। कई बार, लड़कियां या लड़के, जल्‍द से जल्‍द वजन घटाने की फिराक में रहते हैं ताकि वो किसी फंक्‍शन में अच्‍छे दिख सकें (want to look smart or beautiful in functions) या उनकी पुरानी ड्रेस फिट (want to fit in old dress) हो सकें। ऐसे में बहुत बार लोग गलत तरीकों को या पुराने तरीकों को ही अपना लेते (trying good or bad things) हैं जो कि हर किसी के लिए कारगर नहीं होते हैं। आजकल मार्केट में वजन कम करने वाली आहार की भरमार (lots of diets in market about weight loss) लगी हुई है।
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वजन कम करने के नाम पर बहुत प्रकार की खाद्य सामग्री को पेश किया (presenting health diets) जा रहा है जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ठीक है लेकिन क्‍या ये वाकई में कारगर (but, does this effective) होते हैं| ये जानलेवा हो सकते हैं (this can be dangerous) क्‍योंकि इन्‍हें व्‍यक्ति विशेष और उसकी जरूरतों के हिसाब से नहीं (not made for individual) बल्कि सम्‍पूर्ण तरीके से एक ही प्रकार से तैयार (made for everyone) कर दिया जाता है। इनके सेवन से हद्य रोग (heart disease), मांसपेशियों में कमजोरी (weakness in muscles) आदि भी हो सकती है। लोग कई बार लम्‍बे समय तक कोशिश (trying for long time) में लगे रहते हैं उनका कोई पैटर्न नहीं होता है (no pattern of anything) पर वो कोशिश में जुटे होते है कि वजन कम हो जाएं। ऐसे लोग सिर्फ असफलता का शिकार (victim of failure) होते हैं।
अगर आप सही तरीके से ट्रेनिंग नहीं लते हैं (not taking proper training) तो वजन कभी भी कम नहीं होगा। वजन को कम करने के लिए, व्‍यक्ति को सबसे पहले अपने शरीर को स्‍वस्‍थ बनाना होगा (have to make body healthy) और उसे मजबूती प्रदान करनी होगी।
अंडा, मसूर की दाल, बादाम, मछली का का सेवन शरीर को गठीला बना देता है (these things made body strong) और वजन को कम करने में मदद करता है क्‍योंकि ये खाद्य सामग्री आपको इतनी ऊर्जा दे देती हैं (gives so much energy) कि आप डाइट पर कंट्रोल (to control on diet) भी कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन सबसे ज्‍यादा फायदेमंद (protein is good for loosing weight) होता है।
अगर आप इन बातों और बताई गई खुराक का ध्‍यान नहीं रखेंगे (if you dont care these things) तो आपको वजन कम करने में कभी भी सफलता (you cant loose your weight) नहीं मिलेगी।
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चीनी का सेवन न करें (Avoid sugar), इससे आपकी कैलेरी में इजाफा होता रहेगा (it increases calories) और आप उतनी कैलोरी को बर्न करने में ही सारी ऊर्जा (spend whole energy in burn this sugar) को लगा देंगे। दूसरा, इन सबके अलावा आप पर्याप्‍त मात्रा (take complete sleep) में नींद भी लें। पानी भी भरपूर (drink more water)पिएं।

जानिये नींबू और जीरे से तेजी से वजन घटाने के नुस्खे | Jaaniye nimbu aur jeere se teji se wajan ghatane ke nuskhe | Know how to loose weight loss rapidly by using lemon and jeera

जानिये नींबू और जीरे से तेजी से वजन घटाने के नुस्खे | Jaaniye nimbu aur jeere se teji se wajan ghatane ke nuskhe | Know how to loose weight loss rapidly by using lemon and jeera


Source: www.Nuskhe.in
जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापे (fat) को दूर करने के लिए अनेक तरह के प्रयोग और पैसे बर्बाद (wasting money) कर के थक चुके हैं तो हम बता दें के ये प्रयोग मोटापे के लिए काल साबित होगा।
बिलकुल साधारण सा दिखने वाला ये प्रयोग सिर्फ थोड़े से दिनों में अपना रिजल्ट (Result) आपको दिखा जायेगा। और बड़ी बात ये है के ये नुस्खा बिलकुल आसान (easy remedy) है।
आइये जाने- lets know this.
हर शाम को एक चम्मच जीरा साफ़ पीने (clean water) के पानी में भिगो कर रख दीजिये। सुबह खाली पेट ये जीरा चबा चबा कर खा लीजिये और इस बचे हुए पानी को चाय की तरह गर्म (hot) करें और इसमें आधा निम्बू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद (one spoon honey) मिला कर इस पेय के घूँट घूँट कर चाय की तरह पियें।
जीरा शरीर में हमारे द्वारा ग्रहण की गयी वसा को शरीर में अवशोषित (develop)नहीं होने देता। और गर्म पानी में निम्बू शरीर में जमी हुयी चर्बी को काटता (cut the fat) है। इस कारण से प्रयोग मोटापे के लिए चमत्कार है।
और ध्यान रखें, इस प्रयोग के करते समय आप नाश्ता ना करें। नहीं तो मनचाहा रिजल्ट (result) नहीं मिलेगा। सुबह ये पीने के बाद सीधे दोपहर का खाना खाएं। और खाने के पहले एक प्लेट सलाड (eat 1 plate salad) खाएं। और भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग (use green vegetables) करें। और रात को भी सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर लें।
मैदे से बनी हुयी वस्तुओ से परहेज (avoid maida products) करें। मीठा और चीनी मोटापे में ज़हर (sweet and sugar is poison) के समान हैं। अनाज भी चोकर वाला (आटे को छानने से जो कचरा (wastage) निकालते हैं वो चोकर होता है उसको मत निकाले) इस्तेमाल करें। फलों का जूस पीने की बजाय फल खाने (eat fruits) चाहिए, इससे फाइबर (fiber) भी मिल जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।
शीघ्र परिणाम (for quick result) पाने  के इच्छुक व्यक्तियों को इसके साथ साथ में कुछ व्यायाम (do some exercise) ज़रूर करना चाहिये। विशेषकर पश्चिमोत्तनासन, कपाल भाति और हो सके तो रनिंग या जॉगिंग (running or jogging) ज़रूर करें।
दोपहर और रात के भोजन (after lunch and dinner) के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह आधा नीम्बू निचोड़ कर पीयें। भोजन के साथ ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना।

वजन घटाने के चक्कर में महिलाएं कर बैठती हैं यह गल्तियां | Weight loss ke chakkar mein womens kar deti hai yeh mistakes Source: www.Nuskhe.in

वजन घटाने के चक्कर में महिलाएं कर बैठती हैं यह गल्तियां | Weight loss ke chakkar mein womens kar deti hai yeh mistakes
Source: www.Nuskhe.in

क्‍या आप भी अपना वजन कम करने के लिये जिम में कड़ी महनत करती हैं (working hard but no result) और वजह है कि कम होने का नाम ही नहीं लेता? तो फ्रिक ना करें क्‍योंकि ऐसा कई सारी महिलाओं (nothing to worry, this happens with so many ladies) के साथ होता है।
वजन कम करने के चक्‍कर में अक्‍सर महिलाएं कई सारी गल्‍तियां (mostly women's doing so many mistakes) करती है जैसे, वे ब्रेकफास्‍ट छोड़ देती है या (not taking breakfast) फिर केवल एक फल खा कर ही दिन काटती हैं। ऐसे में वो सोंचती हैं कि शायद उनका वजन कुछ कम (she thinks she may loose some weight) हो जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता।
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आइये जानते हैं महिलाएं आखिर ऐसी कौन सी गल्‍तियां करती हैं, जो कि उन्‍हें नहीं करनी चाहिये।
  1. ब्रेकफास्‍ट ना करना - Not doing breakfast
ब्रेकफास्‍ट कभी ना छोड़ें (never skip breakfast) क्‍योंकि इससे आपको दिन भर भाग दौड़ करने की शक्‍ति मिलती है। ब्रेकफास्‍ट में आपको प्राटीन और फाइबर युक्‍त आहार खाने (eat proteins and fibe rin breakfast) चाहिये। सुबह के समय आप अंडा और टोस्‍ट (take egg and toast) खा सकती हैं।
  1. Macro nutrients को गंभीरता से ना लेना - Not taking macro nutrients seriously
कार्ब, प्रोटीन और फैट से भरे आहार को Macro nutrients कहते हैं। ऐसी डाइट (diet) जिसमें कार्ब या प्रोटीन ना हो, वह कतई ना खाएं। मैक्रोन्‍यूट्रियन्‍ट्स पाने के लिये अंडे (eggs), ट्यूना (tuna), रोस्‍टेड चिकन (roasted chicken), दालें और सोयाबीन (soyabean) रोजाना खाएं।
  1. सही खान पान अपनाएं - Take proper diet only
क्‍या आप मार्केट (market) में ऐसी चीज़े खाने को चुनती हैं, जिसके लेबल पर लो फैट लिखा (written low fat) हुआ होता है? कई लोग लो फैट चीज़ के चक्‍कर में उसका इतना ज्‍यादा सेवन कर लेते हैं कि वो नुकसान पहुंचाने लगती है। ऐसी चीज़ खाइये मगर लिमिट (always eat in limit) में रह कर। अपने आहार में हेल्‍दी फैट (add healthy fat in diet) शामिल करें जैसे, साल्‍मन, अलसी, अखरोट और बादाम (dry fruits) आदि।
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  1. खाने के समय में केवल खाएं - Eat only food on the time of food, avoid other activities
आज की बिज़ी लाइफ (busy life) में लोग डिनर करते करते टीवी और मोबाइल पर बिज़ी (buy on TV and mobile while taking dinner) रहते हैं। ऐसे में वो बिना ध्‍यान दिये हुए भूख से ज्‍यादा खा (eating more then needed) लेते हैं, जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिये अगर आप खाना खा रही हैं तो केवल उसी पर ध्‍यान (focus on eating that time) दें।
  1. कड़े व्‍यायाम करें - Need hard work
कई बार महिलाएं वजन कम करने के लिये कड़े व्‍यायाम करती हैं (doing hard exercise) और फिर भी उन्‍हें एक इंच का लॉस (but not loosing an inch) नहीं होता। ऐसा इसलिये क्‍योंकि वे बहुत ही आसान व्‍यायाम कई घंटो (doing easy workout for an hours) तक करती हैं। जब बात किलो को कम करने की हो तो हाई इंटेन्‍सिटी की एक्‍सरसाइज (you have to do high intensity exercise) करनी चाहिये, भले ही वह कम समय के लिये हो। यह केवल कार्डियो के विषय में नहीं है (not just about cardio) बल्‍कि नियमित स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग (do regular strength training) भी करें।